MPTET Varg 2 Vacancy 2024 : मप्र वर्ग 2 के पदों पर जल्द होगा नोटिफिकेशन जारी, देखें पूरी जानकारी

MPTET Varg 2 Vacancy 2024: शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी अच्छा मौका हाल ही में जारी खबर के मुताबिक प्रदान किया जा रहा है मध्य प्रदेश में जिन छात्रों ने शिक्षा के क्षेत्र में स्नातक डिग्री हासिल करती है उन सभी के लिए वर्ग दो वैकेंसी के तहत आवेदन और रोजगार का काफी अच्छा मौका प्रदान किया जा रहा है यदि आप भी सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं और हर महीने हजारों रुपए कमाना चाहते हैं तो आपकी लिस्ट वैकेंसी के तहत काफी अच्छा मौका प्रदान किया जा रहा है इसके आवेदन से जुड़ी पूर्ण जानकारी आपको यहां पर जुड़े रहकर प्राप्त होने वाली है।

मध्य प्रदेश में उम्मीदवारों के लिए वर्ग 3 नोटिफिकेशन के बाद आप वर्ग दो वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार है। सभी छात्रों का इंतजार इसी साल समाप्त होने वाला है, क्योंकि मध्य प्रदेश व्यापम द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक वर्ग 2 वैकेंसी का आयोजन 20 साल 2024 में ही किया जाने वाला है। इस प्रकार सभी उम्मीदवार जो की नोटिफिकेशन की तलाश करते हुए यहां पर आ चुके हैं, उनके लिए इस वैकेंसी से जुड़ी संपूर्ण जानकारी अंत तक जुड़े रहकर प्राप्त होने वाली है।

MPTET Varg 2 Vacancy 2024

नोटिफिकेशन की तलाश कर रहे हो उम्मीदवारों के लिए यहां पर वर्ग दो नोटिफिकेशन से जुड़ी जानकारी प्रदान की जा रही है। यदि आप भी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए शिक्षक बनने का काफी अच्छा मौका इस नोटिफिकेशन के तहत प्रदान किया जा रहा है। सभी उम्मीदवार जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में योग्यता हासिल कर ली है वह नोटिफिकेशन के तहत आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया साल 2024 के अंत तक शुरू हो सकती है जिसमें उम्मीदवार को दिए गए विवरण के आधार पर आवेदन करने का मौका मिलने वाला है, जिससे जुड़ी जानकारी आप यहां पर जोड़ी रहकर देख सकते हैं।

MPTET Varg 2 Vacancy 2024 Educational Qualification

सभी उम्मीदवार जो की आवेदन करना चाहते हैं वह आवेदन के लिए अपनी शैक्षिक योग्यता अवश्य देखें यहां पर उम्मीदवार के लिए 12वीं कक्षा के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में स्नातक डिग्री पास होना आवश्यक है इस प्रकार उम्मीदवार खाली पद के लिए आवेदन को पूरा कर सकता है।

MPTET Varg 2 Vacancy 2024 Age Limit

यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो उम्मीदवार के लिए आवेदन हेतु न्यूनतम आयु और अधिकतम आयु निर्धारित की गई है यहां पर न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा का विवरण श्रेणी आधारित अलग-अलग दिया गया है जो कि आपके लिए नोटिफिकेशन के तहत विस्तृत रूप से प्राप्त हो जाएगा।

MPTET Varg 2 Vacancy 2024 Selection Process

यदि आप भी खाली पद पर चयनित होना चाहते हैं, तो आपके लिए चयनित होने के लिए सबसे पहले आवेदन करना होगा। आवेदन के आधार पर आपको पात्रता परीक्षा पास करनी होगी यहां पर न्यूनतम अंकों के आधार पर उम्मीदवार चयनित होने के बाद चयन परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। चयन परीक्षा में न्यूनतम अंकों के बाद उम्मीदवारों को साक्षात्कार और दस्तावेज सत्यापन में आमंत्रित किया जाएगा। इस प्रकार आपकी नियुक्ति खाली पद हेतु पूर्ण की जा सकेगी।

  • लिखित परीक्षा
  • काउंसिलिंग
  • दस्तावेज़ सत्यापन

MPTET Varg 2 Vacancy 2024 Application Fees

सभी उम्मीदवारों के लिए वैकेंसी हेतु आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवेदन शुल्क भरना होगा, जिसका विवरण आप नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं। यहां पर श्रेणी आधारित आवेदन शुल्क अलग-अलग रहने वाला है।

CategoryApplication Fee
SC/ST/OBC/PWD Candidates of MPRs. 300/- for each question paper
URRs. 600/- for each question paper

MPTET Varg 2 Vacancy 2024 Important Document’s

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए दस्तावेज उपयोग में लाने होंगे जो कुछ ऐसे प्रकार हैं :-

  • शिक्षा प्रमाण पत्र
  • 10वीं, 12वीं की अंकसूची
  • मोबाइल नंबर, जीमेल आईडी
  • आय जाति और निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर एवं अन्य जरूरी दस्तावेज

How To Apply For MPTET Varg 2 Vacancy 2024?

एमपीटीईटी वर्ग दो वैकेंसी 2024 के लिए आवेदन हेतु दिए गए निर्देशों का पालन करें जिसका विवरण आपको बिंदुओं में दिया गया है:-

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल का पोर्टल ओपन करें।
  • वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा जहां पर नवीन नोटिफिकेशन देखें।
  • नोटिफिकेशन को पढ़कर अपनी योग्यता के आधार पर आवेदन फार्म पर जाएं।
  • आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी और दस्तावेज भरे।
  • सभी प्रकार की जानकारी जमा होने के पश्चात सबमिट कर दें।
  • सबमिट करते ही आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।
  • अंत में आवेदन शुल्क भरे
  • अब आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण होते ही प्रिंट निकाला जा सकेगा।

मध्य प्रदेश व्यापम द्वारा वर्ग दो परीक्षा हेतु जल्दी नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है। यदि आप भी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपके लिए यहां पर नोटिफिकेशन से जुड़ी जानकारी दी जा चुकी है। अधिक जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द प्राप्त कर सकेंगे।

Home PageClick Here
Official WebsiteClick Here

MPTET Varg 2 Vacancy 2024 – FAQs

Q1. एमपी टेट वर्ग 2 वैकेंसी के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans. जल्द नोटिफिकेशन आते ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।

Q2. मध्य प्रदेश वर्ग 2 वैकेंसी के लिए पद संख्या कितनी रहेगी?

Ans. एमपी टेट वर्ग दो वैकेंसी में हजारों पद पर भर्ती होने वाली है।

Leave a Comment