उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव फेडरेशन लि0

उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव फेडरेशन लि.

उत्तर प्रदेश सरकार

यू.पी.पी.सी.एफ. ऑनलाइन सॉफ्टवेयर (IFFCO)
ई- के.एस.के
सहायता- ई-के.एस.के.
अभिगम्‍यता अभिकथन

हम यह सुनिशिचत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि यू० पी० कोआपरेटिव फेडरेशन लि० (पी०सी०एफ०) पोर्टल प्रौधोगिकी, क्षमता या प्रयोग की जाने वाली डिवाइस के निरपेक्ष, सभी उपयोगकर्ताओं के उपयोग के लिए सुलभ हो। यह इसके दर्शकों को अधिकतम अभिगम्यता और प्रयोज्यता प्रदान करने के प्रयोजन के साथ बनायी गयी है। परिणामस्वरूप, इस पोर्टल को डेस्कटॉप, लैपटॉप कंप्यूटर, वेब सक्षम मोबाइल उपकरणों आदि जैसे कर्इ प्रकार के उपकरणों से देखा जा सकता है।

इस पोर्टल की सभी जानकारी को विकलांग लोगों को सुलभ कराना सुनिशिचत करने के लिए हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है। उदाहरण के लिए, दृश्य विकलांगता से ग्रस्त उपयोगकर्ता इसे स्क्रीन रीडर्स और स्क्रीन मैग्नीफायर्स जैसी सहायक प्रौधोगिकियों का उपयोग करते हुए इस पोर्टल का उपयोग कर सकता है।

हमारा उद्देश्य मानकों के अनुरूप होना तथा प्रयोज्यता और सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों का पालन करना भी है जो इस पोर्टल के सभी आगंतुकों के लिये सहायक हो।

यह पोर्टल भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देशों के अनुपालन में एक्सएचटीएमएल 1.0 ट्रांजिशनल का उपयोग कर बनाया गया है और वर्लड वाइड वेब कंसोर्टियम (डब्ल्यू3सी) द्वारा निर्धारित वेब सामग्री अभिगम्यता दिशानिर्देश (डब्लुसीएजी) 2.0 के स्तर का पालन करता है। इस पोर्टल में जानकारी का कुछ हिस्सा बाहरी वेबसाइटों के लिंक के माध्यम से भी उपलब्ध कराया गया है। बाहरी वेबसाइटों का रखरखाव संबंधित विभागों द्वारा किया जाता है जो इन साइटों को सुगम्य बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।

यू० पी० कोआपरेटिव फेडरेशन लि० (पी०सी०एफ०) अपने पोर्टल को विकलांग व्यäयिें के लिए सुलभ बनाने की दिशा में काम कर रहा है हालांकि वर्तमान में पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ) फाइलें सुलभ नहीं हैं। इसके अलावा, हिंदी भाषा में उपलब्ध करार्इ गर्इ जानकारी भी सुलभ नहीं है।

यदि आपके पास अभिगम्यता के बारे में कोर्इ भी समस्या या सुझाव है तो इस पोर्टल को एक उपयोगी तरीके से प्रतिक्रिया करने में सक्षम बनाने के लिए हमें अवश्य लिखें। हमें अपनी संपर्क जानकारी के साथ ही समस्या की प्रकृति भी अवगत कराएं।

ब्राउज़र सेटिंग के साथ पाठ आकार का समायोजन

पाठ का फ़ॉन्ट आकार बढ़ाना और घटाना प्रत्येक ब्राउज़र व ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अलग-अलग होता है। नीचे दी गई तालिका में लोकप्रिय ब्राउज़रों और ऑपरेटिंग सिस्टम पर फ़ॉन्ट के आकार को बढ़ाने व कम करने के निर्देश दिए गए हैं।


ऑपरेटिंग सिस्टम
ब्राउज़र
अनुदेश
Windows
Internet Explorer 6+
View > Text Size
Windows
Mozilla Firefox 1+
View > Text Size
Windows
Opera 7+
View > Zoom
Mac OS X
Safari
View > Text Size
Mac OS X
Internet Explorer 5+
View > Text Zoom
Mac OS X
Mozilla
View > Text Size

अन्य अभिगम्यता सुविधाएँ

यू० पी० कोआपरेटिव फेडरेशन लि० (पी०सी०एफ०) की वेबसाइट को आसानी से सुलभ बनाने के लिए शामिल सुविधाएं निम्न प्रकार हैं:

» मुख्य सामग्री पर जाएं : बार-बार बिना कीबोर्ड का उपयोग किए हुए बिना नेविगेशन के लिए पेज पर मूल सामग्री के लिए त्वरित पहुँच प्रदान की गयी है।

» नेवीगेशन पर जाएं : बार-बार बिना कीबोर्ड का उपयोग किए हुए बिना पेज पर मुख्य नेविगेशन पर त्वरित पहुँच प्रदान किया गया है।

» फ़ाइल प्रकार और फ़ाइल आकार की पहचान : उपयोगकर्ताओं को इनकी पहचान में मदद के लिए फ़ाइल आकार के साथ वैकल्पिक फ़ाइल प्रकारों जैसे पीडीएफ, वर्ड, एक्सेल की जानकारी लिंक पाठ के भीतर प्रदान की गई है। इसके अलावा, विभिन्न फ़ाइल प्रकारों के लिए लिंक के साथ ऑइकन प्रदान किए गए हैं। यह उपयोगकर्ताओं के लिए लिंक का उपयोग करने का निर्णय करने में सहायक है। उदाहरण के लिए, यदि एक लिंक एक पीडीएफ फाइल खोलता है, तो लिंक पाठ उसका फ़ाइल आकार और फ़ाइल प्रकार निर्दिष्ट करता है।

» तालिका शीर्षक : तालिका शीर्षक प्रत्येक पंक्ति में अपनी संगत सेल के लिए चिह्नित है और जुड़े हुए हैं। यह स्क्रीन रीडर को उपयोगकर्ता के लिए किसी भी सेल के स्तंभ और पंक्ति के शीर्ष लेख को पढ़ने में सक्षम बनाता है।

» शीर्षक : एक पठनीय संरचना प्रदान करने के लिए वेब पेज की सामग्री उचित शीर्षकों और उपशीर्षकों का उपयोग कर आयोजित किया गया है। एच 2, मुख्य शीर्षक इंगित करता है जबकि H3 उपशीर्षक इंगित करता है।